Friday, 13 May 2016

" वन्दे मातरम् "

                                       " वन्दे मातरम् "।
                            सुजलां सुफलां मलयज शीतलांम्
                                   शस्यश्यामलाम् मातरम् ।
                            शुभ्र ज्योत्स्ना -पुलकित यामिनीम् ,
                              फुल्लकुसमित -द्रुमदल शोभिनीम्
                                 सुहासिनी सुमधुर भाषिणीम्
                                      सुखदां ,वरदां मातरम्  
                              वन्दे मातरम् ................................
                    सन 1882 में बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय ने अपने ऐतिहासिक उपन्यास 'आनन्द मठ ' में कालजयी शब्द -संगीत विभूषित मातृ वन्दना का यह राष्ट्र गीत समावेशित किया था । बंगाल में मुसलमानों का नवाबी शासन उस समय पतन का एक ऐसा घिनौना रूप ले चुका था जिसकी सड़ांध भारत की सांस्कृतिक चेतना को मृत प्राय कर चुकी थी । मृतप्राय चेतना में नव जीवन का संचार करने के लिये संजीवनी कहाँ से लायी जाय इसके लिये समुद्र पार से अमित्र राष्ट्रों के संरक्षण में पल रही सुषेंणी अन्तर दृष्टि की आवश्यकता आ पडी थी ।मुसलमानी अत्याचार से मुर्मूष राष्ट्रीय चेतना को नयी स्फूर्ति देने के लिये बंकिम चन्द्र ने योरोपीय उपचार की आवश्यकता को तात्कालिक समाधान के रूप में स्वीकार कर लिया । यहां पर "एन साक्लोपिडिया ब्रिटानिका " में रमेश चन्द्र दत्त द्वारा लिखित एक प्रबन्ध का कुछ अंश उदधृत करना समीचीन लगता है । "आनन्द मठ " में निहित  मूल भावना को स्पष्ट कार्टर हुये रमेश चन्द्र दत्त ने लिखा.......
              ..... " The general moral of the 'Anand Math , ' then ,is that British rule and British Education are to be accepted as the only alternative to mussulman  oppression , a moral which Bankim Chandra developed also in his"Dharmatattwa ," an elaborate religious treatisein which he explained his views as to the changes necessary in the moral and religious condition of his fellow countrymen before they could hope to complete on equalterms with the British and Mohammadans ".............................
                       1882 से लेकर इस समय तक लगभग 135 वर्ष की दीर्घ यात्रा में बंगाल प्रान्त ने क्या नहीं देखा ,क्या नहीं सहा ? पर भारतीय संस्कृति के सबसे समर्थ प्रतीक के रूप में बंगाल कितनी ही बार मर -मर कर जीवित होता रहा । 1905 का विभाजन , अंग्रेजी सत्ता के लिये एक राष्ट्रीय चुनौती के रूप में पेश हुयी । अंग्रेजी शिक्षा से सम्पुष्ट हो रही भारत की राष्ट्रीय अस्मिता उभर कर एक सशक्त चुनौती के रूप में अंग्रेज अधिपत्य को ललकारने लगी । विभाजन टला पर भयानक अकाल की विभीषका ,क्रान्ति का सूत्रपात ,और अन्ततः बंगाल का विभाजन पूर्वी पाकिस्तान के रूप में। नोवाखाली गाँधी जी के साथ जुड़कर धार्मिक सद्दभाव का इतिहास बिन्दु बन गया पर जनूनी अन्ध दृष्टि ने पूर्वी पाकिस्तान को सुनिश्चित ही कर दिया । फिर एक और मोड़ । पूर्वी पाकिस्तान का उदारवादी इस्लाम पंजाबी मूल के कट्टरपन्थी इस्लाम से अलग अपने अस्तित्व की माँग करने लगा । मुजीबुर्ररहमान बँगला संस्कृति के समर्थतम प्रवक्ता बन गये । उन दिनों की पढ़ी हुयी एक कविता -अकविता दिमाग में उभर आती है ।
                                                                                        'जो पृष्ठांकित रह जाय
                                                                                          न ओठ जिसे चूमें
                                                                                          जो धड़कन बन न सके
                                                                                          मेरी तेरी सबकी
                                                                                         वह शब्द शिल्प
                                                                                          हो गीत ,अगीत
                                                                                          मुक्त -बन्धित
                                                                                           बस चमत्कार ।
                                                                                          कीमती कसीदा
                                                                                          कुछ आँखों की सुख शोभा
                                                                                         कुछ रंग रंगाये ओठों की
                                                                                          मृत वाह वाह ।
                                                                                           जो शेख मुजीबुर्र के शब्दों सा
                                                                                        लहर जाय
                                                                                         हर ओर  छोर
                                                                                         झकझोरे
                                                                                         जन का पोर पोर
                                                                                          अन -अँकित भी
                                                                                         वह अमर शिल्प है वाणी का ।
                                                                                          हर गढन- रूप
                                                                                         साँचों का हर सतही उभार
                                                                                          गति छन्द ताल
                                                                                          जंगल के बिखरे शिला -खण्ड
                                                                                          निर्जीव- ब्यर्थ
                                                                                          पर यह सारे
                                                                                          आवेग धार में लुढ़क -पुढक
                                                                                          बस अनायास ही
                                                                                          शिव-सुन्दरता के प्रतीक बन जाते हैं ।
                               
                                     और फिर 1971 । इन्दिरा गाँधी के प्रधानमन्त्रित्व काल की सर्व श्रेष्ठ उपलब्धि पाकिस्तान का विभाजन ,स्वतन्त्र बंगलादेश का अस्तित्व । काजी नजरूल इस्लाम और रवीन्द्रनाथ टैगोर दोनों के प्रति सामान आदर भाव रखने वाला बंगाली जनमानस एक नयी समन्वय वादी विचारधारा से नवजीवन पाने लगा । रामकृष्ण परमहँस ,विवेकानन्द ,रवींद्रनाथ ठाकुर ,आशुतोष मुखर्जी ,सुभाष चन्द्र बोस ,सत्यजीत रे और अमर्त्य सेन वाला बंगाल आजादी के प्रारम्भिक कुछ दशकों में जनतान्त्रिक प्रक्रिया की मुक्त लहरियों में पैगें लेता रहा । और फिर आ गया वामपन्थी विचारधारा का लौह शिकंजा । बौद्धिकता के नाम पर स्वतन्त्र चिन्तन का हनन । जनतन्त्र के नाम पर आतंक कीलाठीबाजी । वामपन्थी  राजनीतिक दलों का निहित स्वार्थ वाला संगठन पिछले सात चुनावों में सत्तारूढ़ होता रहा । समय का अनवरत घटनाक्रम भी कभी -कभी अवांछित तत्वों की ऐतिहासिक मदद करता रहा । ज्योति वसु के रूप में बंगाल ने एक ऐसा नेता पाया जो वामपन्थी घुटन को भी अपनी भद्र जीवन शैली और वाक् पटुता से मुक्त वायु का भ्रामक रूप देने में समर्थ रहा । बुद्ध देव भट्टाचार्य के आगमन के साथ ही घुटन का दबाव जान लेवा बन गया । प्रकाश करात ने अपनेकिताबी ज्ञान के बल पर बौद्धिक आतंक का एक हौव्वा खड़ा कर दिया । न जाने कहाँ -कहाँ से निरर्थक दलीलें तलाशी गयीं । सिंगूर और नन्दी गाँव को सर्वहारा के सुख से जोड़ा गया । नेताओं की सुविधा सम्पन्न जिन्दगी को बंधनहीन आचरण के आदर्श के रूप में पेश किया गया । प्रत्येक गाँव और गली में वामपन्थी कैडर अपनी लाठियाँ भांजते रहे । ऊपर का नेतृत्व लोकसभा की हार और पंचायत हार को क्षणिक बबूलों के रूप में चर्चित ,व्यंजित करता रहा । दरअसल साम्यवादी विचारधारा आज विश्व के समसामयिक सन्दर्भों में बिल्कुल बेमानी हो गयी है । चीन में जो साम्यवाद है वह राष्ट्रीय पूंजीवाद का ही एक परिवर्तित रूप है । पर आश्चर्य यह है कि वामपन्थी विचारधारा के स्वर्ण मैडल जीतने वाले लेखक ,विचारक अब भी बेमानी आँकड़ों और मिथ्या अभिमान के खोखले शब्दों द्वारा आने वाले भविष्य को अपने नाम लिखते चले  जा रहे है ।
                                "माटी " नहीं जानती कि दीदी का व्यक्तित्व प्रशासन की आग से गुजरकर और अधिक निखार पा पायेगा या नहीं । "माटी " यह भी नही मानती कि पश्चिमी बंगाल में अब सभी कुछ पारदर्शी और जनहिताय समर्पित हो जायेगा । "माटी " सदा से यह मानती रही है कि हर प्रयोग सामयिक समाधान लेकर ही आता है । सच्चा समाधान तो भारतीय दर्शन के इस मूल मन्त्र में निहित है कि सभी कुछ कृष्णार्पित करो । ऐसा तभी सम्भव है जब किसी राष्ट्र के अधिकाँश नागरिक उच्च्तर चेतना से दीपित होकर अपनी जीवन शैली को सामूहिक कल्याण के लिये बदलने का ब्रत ले लें । अभी तक ऐसी परिस्थितियाँ नजर नहीं आतीं । ममता जी में भी न जाने कितने वैचारिक विरोधाभाष दिखायी पड़ते हैं । पर साढ़े तीन दशक के बाद आने वाला पश्चिमी बंगाल का राजनैतिक परिवर्तन 'माटी ' के पाठकों में एक नयी आशा का संचार करेगा ऐसा विश्वास करने का थोड़ा -बहुत आधार दिखायी पड़ता है । "माटी " का संपादक यह मानता है कि आदर्श नर -नारी के लिये सम्पूर्ण विकसित व्यक्तित्व के लिये किसी बाहरी शासन व्यवस्था की आवश्यकता ही नहीं रहती । उसकी आंतरिक शक्ति ही उसे निग्रह देती है और ऊर्ध्व लक्ष्यों के लिये गतिमान करती है । ऐसा स्वर्ण विहान कब होगा ? "माटी ' नहीं जानती । भारत के अतीत में ऐसे कुछ काल खण्डों का वर्णन अवश्य मिलता है । पर बहुत से इतिहासकार उन कालखण्डों की सच्चायी को नकारते हैं । इसमें हताशा की कोई बात नहीं है । जो हो चुका है उसका होना तो संभ्भव ही है पर जो नहीं हो चुका है उसका होना भी असंम्भव नहीं है । गगन के पार सितारों के किसी रजत राहों पर अपनी लाठी हाँथ में लेकर घुटनों तक धोती समेटे हुये बापू की वत्सल आँखें भारत में होने वाले परिवर्तनों पर अवश्य लगी होंगीं । क्या पता समय के संचरण में वह गति और लय कब आ जाय जब बापू के होठों पर एक मुस्कराहट खिल उठे । गुरुदेव का बंगाल , कौन जाने ,शायद उन्हें भाने लगे ।

                     
    
                          

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